फैक्ट चेक: फराह खान के भाई और फिल्म डायरेक्टर साजिद खान को लोग दे रहे हैं श्रद्धांजलि, जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई

फराह खान के भाई और फिल्म डायरेक्टर साजिद खान को लोग दे रहे हैं श्रद्धांजलि, जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई
  • फिल्ममेकर साजिद खान की मौत का दावा
  • सोशल मीडिया पर जमकर हो रहा शेयर
  • पड़ताल में फर्जी पाया गया

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। बीतें कुछ दिनों से अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोग फिल्म डायरेक्टर साजिद खान को श्रद्धांजलि दे रहे हैं। मशहूर कोरियोग्राफर फराह खान के भाई साजिद खान की तस्वीर पोस्ट करते हुए लोग उनके लिए दुख भरे मैसेज लिख रहे हैं। यूजर्स भगवान से उनकी आत्मा को शांति देने की प्रार्थना करते हुए नजर आ रहे हैं।

दावा - सत्यम सिंह यादव "सदर विधानसभा समाजवादी पार्टी आजमगढ़" नाम के फेसबुक पेज से 28 दिसंबर को साजिद खान से संबंधित एक पोस्ट किया गया है। पोस्ट में साजिद की फोटो के साथ लिखा है, "जाने माने निर्देशक एंव अभिनेता साजिद खान का कैंसर से निधन। भगवान श्री चरणों में स्थान दे।" इस पोस्ट को यूजर्स जमकर शेयर कर रहे हैं। इसके अलावा कुछ अन्य फेसबुक यूजर समान कंटेंट के साथ दूसरी पोस्ट कर रहे हैं और साजिद खान को श्रद्धांजलि दे रहे हैं।

पड़ताल - वायरल दावे का सच जानने के लिए हमारी टीम ने इसकी जांच शुरू की। सबसे पहले हमारी टीम ने साजिद खान के सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगालना शुरू किया। इस दौरान उनके इंस्टाग्राम हैंडल पर हमें 28 दिसंबर 2023 को अपलोड किया गया एक वीडियो मिला। इस वीडियो में वह अपनी मौत की अफवाह पर सफाई देते हुए नजर आ रहे हैं। वीडियो में साजिद कह रहे हैं कि जिस साजिद खान का निधन हुआ है वो 70 साल के थे। मदर इंडिया फिल्म जो 1957 में आई थी। उसमें जो छोटा बच्चा सुनील दत्त बना हुआ था, वो कोई और नहीं, बल्कि साजिद खान थे। वो 1951 में पैदा हुए थे। मैं उनके 20 साल बाद पैदा हुआ। मुझे दुख है कि उनका निधन हुआ। भगवान उनकी आत्मा को शांति दें।

उन्होंने अपने मौत की अफवाह पर नाराजगी जताते हुए कहा, " लेकिन मेरे कुछ गैर-जिम्मेदार मीडिया वालों ने मेरी फोटो डाल दी, मुझे रात से लेकर आज सुबह तक RIP के मैसेज आ रहे हैं। लोग मुझसे पूछ रहे हैं कि तू जिंदा है ना। इस वीडियो में डायरेक्टर ने बताया है कि मैं जिंदा हूं, मुझे अभी आप लोगों को बहुत एंटरटेन करना है।"

डायरेक्टर साजिद खान की वीडियो से साफ है कि वह बिलकुल ठीक हैं, उन्हें कुछ नहीं हुआ है। इसके बाद हमने ओपन गूगल सर्च की मदद से मदर इंडिया के कलाकार साजिद खान के मौत से जुड़ी जानकारी जुटाने की कोशिश की। कई प्रमुख न्यूज वेबसाइट पर हमें अभिनेता रहे साजिद खान की मृत्यु से जुड़ी रिपोर्ट मिली। 28 दिसंबर 2023 को जागरण की वेबसाइट पर पब्लिश एक रिपोर्ट के मुताबिक, "बॉलीवुड अभिनेता साजिद खान का बुधवार को निधन हो गया। वह कैंसर से लंबे समय से पीड़ित थे। अभिनेता साजिद खान ने महबूब खान की फिल्म ‘मदर इंडिया’ में सुनील दत्त के बिरजू के युवा संस्करण की भूमिका निभाई थी और बाद में उन्होंने ‘माया’ और “द सिंगिंग फिलीपीना” जैसी अंतरराष्ट्रीय प्रोजेक्ट से मशहूरियत हासिल की थी। एक्टर साजिद ने 70 साल की उम्र में आखिरी सांस ली। "

पड़ताल में हमें पता चला कि फराह खान के भाई और डायरेक्टर साजिद खान जिंदा है। वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा पूरी तरह गलत है। मदर इंडिया में बाल कलाकार के तौर पर काम करने वाले अभिनेता का हाल ही में निधन हो गया जिनका नाम भी साजिद खान है। समान नाम के चलते इंटरनेट पर लोग गलतफहमी का शिकार हो गए।

Created On :   4 Jan 2024 3:58 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story